Enter your keyword

post

हमारे शरीर में है फ्रेंडली बैक्टीरिया

हमारे शरीर में है फ्रेंडली बैक्टीरिया

डॉ रचना दुबे ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य के लिए बैक्टीरिया अच्छे होते हैं। ये सुनकर आश्चर्य जरूर होगा पर यह सच है। हम को नष्ट करने के लिए एंटीबॉयोटिक का प्रयोग करते हैं, क्योँकि आमतौर पर यह धारणा है कि बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हमारा शरीर विशेषकर आंतें बैक्टीरिया से भरी होती हैं, जिनमें उपयोगी भी होते हैं और नुकसान पहुंचाने वाले भी।

प्रोबायोटिक क्या है- प्रोबायोटिक जीवित सूक्ष्मजीवी होते हैं, जे अक्सर अच्छे या मित्र बैक्टीरिया भी कहे जाते हैं। प्रोबायोटिक उपयोगी बैक्टीरिया के विकासमें सहायता तथा एंटीबायोटिक द्वारा नष्ट हुए उपयोगी बैक्टीरिया के पुनःनिर्मण में मदद करता है। ये हेल्थी् बैक्टीरिया छोटी चेन वाले फैटी एसिड, नई कोशिकाओं तथा आँतों के टीशू के निर्माण तथा रक्त से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होते हैं। लैक्टोबैसिलस और बीफिडोबैक्टीरियम प्रजातियां प्रोबायोटिक के सबसे सामान्य उदाहरण हैं।

प्रेबोयोटिक क्या करते है- हमारे शरीर पर करोड़ो बैक्टीरिया मौजूद रहते है। आंतों में मौजूद करीब 300-400 विनिन्न प्रकार के बैक्टीरिया अन्य सूक्ष्म जीवाणुओं जैसे वायरस और फंगी के साथ मिलकर माइक्रोबियोम बनाते है जो आँतों में भोजन को गति देते हैं। है, मेटाबोलिज्म से लेकर, मूड और रोग प्रतिरोधक क्षमत बढ़ाते हैं तथा कई बीमारियां जैसे मेटाबोलिक सिंड्रोम, टाइप – 2 डाइबिटीज, मोटापा, डिप्रेशन, डाइजेशन, इंफ्लेमेटरी बउल डिसीज, इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम, आँतों की सूजन, अल्सरेंटिव कोलाइटिस, कोलोन कैंसर, आँतों में घावों जैसे एडेनोमा और कार्सिनोमा (गांठ और कैंसर की स्थिति) तथा आँतों
और मलाशय के रोगों से भी बचाते है।

डॉ रचना दुबे ने सलाह दी कि निम्न प्रो-बायोटिक युक्त आहार अपने भोजन में शामिल करें :-

दही – दही का प्रोबायोटिक पेट की बीमारियों (डायरिया, कब्ज) और इन्फेक्शन से निबटने में मददगार तथा लार्ज इंटस्टाइन के लिए खासतौर पर गुणकारी ।

केला – केले में पाए जाने वाला पेसटिन कब्ज को दूर रखता है तथा डायरिया में मदढ करता है। लहसुन में प्रोबायोटिक इन्युलिन पाचक बैक्टीरिया को बढ़ाता है तथा डाइलिल सल्फाइड से भेजन के विषणुओं के खतरे को कम करता है। चीस, इस्ट, अचार, ब्रेड, क्रैनबेरी, इडली, डोसा में भी प्रेबायोटिक्स पाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.